Wednesday, June 22, 2011

अड़ीबाज छोकरी

'व्यापारी को मोबाइल फोन पर बेटे के अपहरण की धमकी देने वाली अड़ीबाज युवती को आखिरकार तलैया पुलिस ने अपने जाल में फंसा लिया। आरोपी युवती अपने बॉयफैंड के लिए पैसे एकत्र करने के लिए अड़ीबाजी कर रही थी।'
मनोज राठौर
आठ अप्रैल 2011 की सुबह कोतवाली सीएसपी मनु व्यास आॅफिस में बैठकर कुछ गंभीर मामलों की फाइलों के पन्ने पलट रहे थे। इस दौरान उनके पास घबराता हुआ हवा महल निवासी संजीव कुमार जैन पहुंचा। उसने जो कुछ भी बताया, उसे सुनकर श्री व्यास थोड़ी देर के लिए दंग रहे गए। इसके बाद उन्होंने तत्काल तलैया थाना प्रभारी अभय चौधरी को संजीव के साथ हुए घटना के बारे में बताया। श्री व्यास ने टीआई को बताया कि संजीव कुमार जैन की पीरगेट पर पान की दुकान है। उन्हें छह अप्रैल से लगातार मोबाइल फोन पर रूखसाना नामक युवती (परिवर्तित नाम) धमकी दे रही है कि यदि एक लाख रुपए नहीं दिए, तो उसके बेटे का अपहरण हो जाएगा। इस पर टीआई ने श्री व्यास के निर्देशन में एक टीम का गठन किया और योजनाबद्ध तरीके से आरोपी युवती को गिरफ्तार कर लिया।
यह थी पुलिस का जाल: टीआई श्री चौधरी ने अपनी योजना के मुताबिक आठ अप्रैल की दोपहर संजीव से रूखसाना को फोन लगवाया। फोन पर रूखसाना ने बोला कि बोलिए, कब पैसे दोगे। इस पर संजीव ने कहा कि मैंने एक लाख रुपए की व्यवस्था कर ली है, तुम मोती मस्जिद के पास आ जाना और पैसे ले लेना। बातचीत के दौरान रूखसाना ने अपनी पहचान के लिए हुलिया संजीव को बता दिया। इसके बाद निर्धारित समय अनुसार दोपहर एक बजे महिला पुलिसकर्मी सहित अन्य पुलिस अधिकारी मोती मस्जिद के आसपास सादे कपड़ों में तैनात हो गए। दोपहर का समय होने की वजय से सूरज की किरण आसमान को चीरते हुए जमीन को अंगार कर रही थी। इस तेज धूप में रूखसाना मोती मस्जिद के पास पैसे लेने के लिए पहुंची, तो उसने संजीव को इशारा किया और पैसे देने के लिए कहा। जैसे ही रूखसाना ने से पैसों से भरा लिफाफा व्यापारी से लिया, वैसे ही पुलिस कर्मियों ने उसे रंगे हाथों दबोच लिया। हालांकि, इस दौरान बीच सड़क पर रूखसाना शोर मचाने लगी थी, लेकिन महिला पुलिस कर्मियों उसे बलपूर्वक पुलिस वाहन में बैठाया और तलैया थाने लेकर आ गर्इं। पूछताछ के दौरान पुलिस अधिकारियों ने युवती के परिजन को भी थाने बुलाया लिया था।
ऐसे हासिल किया नंबर: पुलिस की पूछताछ में खुलासा हुआ कि रूखसाना संजीव के मोहल्ले में रहती है। वह बैचलर डिग्री कर रही है। उसने संजीव के बेटे की डायरी के जरिए संजीव का मोबाइल फोन नंबर हासिल किया। इसके बाद उसने पहले तो लैडलाइन नंबर से संजीव को मोबाइल फोन पर धमकी दी, लेकिन घर से निकलकर बाहर से फोन लगाने की झंझट से बचने के लिए उसने बाद में खुद के मोबाइल फोन से धमकी देना शुरू कर दिया। पुलिस ने रूखसाना के मोबाइल फोन नंबरों की जांच-पड़ताल भी की थी। इससे पुलिस को उसके नाम व पते की जानकारी मिल चुकी थी।
बॉयफैंड के लिए अड़ीबाजी: तलैया पुलिस ने संजीव की शिकायत पर रूखसाना पर अड़ीबाज का मामला दर्ज किया था। पूछताछ में उसने पुलिस को बताया कि वह अपने बॉयफैंड को 50 हजार रुपए देना चाहती थी, इसलिए उसने व्यापारी से एक लाख रुपए की अड़ीबाजी की। हालांकि, उसने पुलिस को अपने बॉयफैंड का नाम, पता और पैसे देना का कारण नहीं बताया है। रूखसाना का रिश्ता भी तय हो गया है और उसकी जल्दी शादी भी होने वाली है। इसके चलते पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ नहीं की और मामले को अपनी ओर से जाने दिया।
एक महिला पर डाल चुकी है अड़ी: पुलिस को शुरूआती पूछताछ में यह भी पता चला कि व्यापारी के साथ अड़ीबाजी करने से पहले रूखसाना अपने मोहल्ले में रहने वाली एक महिला से भी अड़ीबाजी कर चुकी है। उसने महिला को धमकी दी कि यदि उसने जल्द ही 50 हजार रुपए नहीं दिए, तो वह उसकी शादी रूकवा देगी। यह बात जब मोहल्ले वालों को पता चली, तो उन्होंने रूखसाना को समझाइश देकर मामला शांत करवा दिया। इसके बाद उसने संजीव से अड़ीबाजी करना शुरू की।
तलैया पुलिस ने व्यापारी संजीव कुमार जैन की शिकायत पर युवती के खिलाफ अड़ीबाजी का मामला दर्ज किया है। व्यापारी ने आकर मोबाइल फोन पर युवती द्वारा धमकी दिए जाने की बात बताई थी। इसके बाद पुलिस ने युवती को हिरासत में लिया।
मनु व्यास, कोतवाली सीएसपी

No comments:

Post a Comment