Tuesday, June 07, 2011

पत्नी के लिए बना डकैत

मनोज राठौर
भोपाल के गौतम नगर टीआई एमआर खान और हनुमानगंज सीएसपी घनश्याम मालवीय 14-15 मार्च 2011 की दरमियानी रात दो बजे इलाके में गश्त कर रहे थे। इस दौरान पुलिस कंट्रोल रूम से उन्हें वायरलैस पर सूचना मिली कि एक सफेद रंग की इंडिका में सवार बदमाश टीटी नगर क्षेत्र में एक महिला के साथ लूट की कोशिश कर पुराने शहर की ओर भागे हैं। उनकी लॉकेशन टीला जमालपुरा और गौतम नगर इलाके में मिली हैं। इतना सुनने के बाद श्री खान और श्री मालवीय ने तत्काल वायरलैस से थाना स्टाफ को सूचना दी और मुख्य चौराहे पर प्वाइंट लगाकर नाकेबंदी करने के लिए कहा। इधर, टीआई श्री खान, सब इंस्पेक्टर व्हीएस परमार और एएसआई एनएस सेंगर व सीएस राठौर अलग-अलग पुलिस कर्मियों की टीमों के साथ इलाके में फैल गए। इस दौरान पुलिस टीमों को चौकसे नगर की ओर एक तेज रफ्तार इंडिका जाती दिखी, जिसमें कई संदिग्ध युवक बैठे थे। इस पर सभी टीमें ण्क के बाद एक करके मौक्े पर इकट्ठी हो गई और मिलकर चौकसे नगर स्थित कुए के पास घेराबंदी कर इंडिका को रोक लिया। पुलिस को देख ड्रायवर इंडिका को लेकर मुख्य सड़क की ओर भागने लगा, लेकिन सड़क पर खुदाई का काम चलने के कारण उनकी गाड़ी का एक पहिया गढ्डे में फंस गया और पुलिस ने चारों तरफ से घेराबंदी कर कार में सवार पांच आरोपियों को दबोच लिया। इस दौरान दो आरोपी पिस्टल व कट्टा छोड़कर भागने का प्रयास करने लगे, लेकिन पुलिस कर्मियों ने उन्हें थोड़ी दूरी पर दबोच लिया। इंडिका (एमपी 04 सीजी 3355) को जब्त कर पुलिस सभी आरोपियों को पूछताछ के लिए गौतम नगर थाने लेकर आ गई। वहां खुद श्री मालवीय व श्री खान ने आरोपियों से पूछताछ की। आरोपी की पहचान चौकसे नगर निवासी दानिश खान पुत्र आबिद खान (28), मो. राशिद उर्फ टीपू पुत्र मो. यामीन (19), अजीम पुत्र मो. शफीक (18) तथा पीजीबीटी कॉलेज स्थित कृष्णा कॉलोनी निवासी मो. नईम पुत्र शरीफ (25) व शाहबाज खान पुत्र इलियास अब्बास (18) के रूप में हुई। दानिश अपनी पत्नी के साथ चौकसे नगर में रहने वाले अनीस के मकान में किराए से रहता था। पुलिस ने मौके से दानिश के पास से एक पिस्टल और पांच कारतूस, नईम व राशिद के पास से एक-एक कट्टा सहित एक-एक कारतूस तथा शाहबाज व अजीम के पास से एक-एक चाकू बरामद किया।
घर और बाहर वाली ने बनाया डकैत: चौकसे नगर में रहने वाले व्यापारी के घर डकैती की योजना का मुख्य सूत्रधार दानिश है। उसने पुलिस पूछताछ में इस बात का खुलासा किया है कि उसकी दो पत्नियां है, जिसमें एक घरवाली और दूसरी बाहरवाली है। वह घरवाली पत्नी सादिया के साथ चौकसे नगर में रहता था, जबकि उसने बाहर वाली रौनक (परिवर्तित नाम) को अशोका गार्डन इलाके में एक किराए के मकान में रखा था। दानिश ने करीब पांच साल पहले सादिया से शादी की थी। वहीं दूसरी ओर वह रौनक के साथ पिछले दो सालों से रह रहा था। इधर, दानिश की दूसरी पत्नी की जानकारी सादिया को थी। इस बात को लेकर उनके बीच आए दिन झगड़ा भी होता था, लेकिन अय्याशी और शराब की लत के चलते उस पर पत्नी की बातों का कोई असर नहीं होता था। यदि उसकी सादिया से लड़ाई हो जाती, तो वह दूसरी पत्नी के पास चला जाता। सादिया दानिश से परेशान थी और एक अस्पताल में नौकरी करती थी। सादिया ने यूनानी का कोर्स किया है। घर में खाने-पीने के सामान को लेकर रौनक व सादिया का झगड़ा आए दिन पति दानिश से होता था। हालांकि, वह अपनी शराब और अय्याशी की लत के कारण घरवाली व बाहरवाली की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पा रहा था। रोजाना की पत्नियों की हाय-तौबा से तंग आकर उसने एक साथ लाखों रुपए हासिल करने की योजना बनाई। सबसे पहले उसने कोहेफिजा इलाके से एक इंडिका चोरी की। जब उक्त चोरी की कार नहीं बिकी, तो उसने साथियों के साथ मिलकर चौकसे नगर के एक व्यापारी के घर डाका डालने की योजना बनाई। उसे पता था कि व्यापारी के घर से उसे मोटी रकम मिली थी। उसका मानना था कि इस रकम से उसकी पत्नियों की आवश्यकता पूरी होगी और वह भी चैन से रह सकेगा। मगर, घरवाली और बाहरवाली के चक्कर में दानिश डकैत बन गया।
व्यापारी के घर डकैती की योजना: दानिश चौकसे नगर में किराए के मकान में रहता था। इस कॉलोनी में एक प्रतिष्ठित व्यापारी रहते है, जिन्हें वह जानता था। कुछ दिनों से दानिश उक्त व्यापारी की गतिविधियों पर नजर रखा हुआ था। उसको पता था कि व्यापारी के घर में नकदी सहित लाखों रुपए कीमत की सोने-चांदी के जेवर रखे हुए हैं। इस पर उसने पैसों के लालच में आकर अपने साथी नईम, राशिद, शाहबाज व अजीम के साथ मिलकर व्यापारी के घर डागा डालने की योजना बनाई। योजना के तहत ही दानिश चोरी की इंडिका से साथियों को लेकर चौकसे नगर पहुंचा था, लेकिन पुलिस ने डकैती की वारदात करने से पहले ही उन्हें दबोच लिया।
न्यूजीलैंड जाना चाहता था दानिश: दानिश के माता-पिता और एक भाई न्यूजीलैंड में रहते हैं। वह भोपाल में पत्नि सादिया के साथ रहता था और उसके पास कोई रोजगार भी नहीं था। इसके चलते ही उसके माता-पिता उसे हर महीने तीन-चार हजार रुपए भेज देते थे, लेकिन वह रुपए शराब अय्याशी में उड़ा देता था। वह पहले भी कई बार न्यूजीलैंड जा चुका है, लेकिन उसकी गलत आदतों की वजह से मां-बाप ने उसे वहां नहीं रखा। इस महीने उसने न्यूजीलैंड जाने की प्लानिंग भी की थी। हालांकि, उसके पास पैसे नहीं थे और दूसरी ओर वह अपनी पत्नियों से परेशान भी था। न्यूजीलैंड जाने और पत्नियों की आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए उसने डकैती की नाकाम योजना बनाई।
इसलिए
फंस गया दानिश:
दानिश एक ही झटके में कई वारदातें कर लाखों रुपए हासिल करना चाहता था। इसके चलते उसने 14 मार्च की रात करीब 11 बजे टीटी नगर स्थित अपेक्स बैंक के सामने एक महिला को लूटने का प्रयास किया, लेकिन महिला के शोर मचाने पर आरोपी इंडिका से भाग निकले। इधर, उनकी इसी गलती ने पुलिस को उनतक पहुंचने का रास्ता दिया। सफेद रंग की इंडिका में सवार बदमाशों द्वारा एक महिला के साथ लूट का प्रयास करने का मैसिज पुलिस कंट्रोल के जरिए शहरभर में तेजी से फैल चुका था। इस पर रात करीब साढ़े 12 बजे वीआईपी रोड पर एक सिपाही ने बदमाशों की इंडिका को रोकने का प्रयास किया, लेकिन आरोपी ने उस पर चाकू से हमला किया और तेज रफ्तार से लालघाटी की ओर भाग निकले। चाकू पुलिसकर्मी के रायफल के बट पर लगा था। सिपाही सूचना पर कोहेफिजा पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने लिए प्वाइंट लगाए, लेकिन तब तक आरोपी इंडिका लेकर गौतम नगर की ओर जा चुके थे। पहले से अपने इलाके में मुस्तैद से तैनात गौतम नगर पुलिस कर्मियों ने आरोपियों को चौकसे नगर में दबोच लिया।

No comments:

Post a Comment