Thursday, January 19, 2012

धोखे से बनाई अश्लील सीडी


मनोज राठौर

शाहजहांनाबाद का अश्लील सीडी कांड तलैया स्थित फहेतहगढ़ निवासी अजहर खान की तीन-चार साल पहले समीरा खान से शादी हुई थी। कुछ सालों बाद समीरा ने एक बेटी को जन्म दिया। बेटी के जन्म से पहले अजहर प्राइवेट काम करता था, लेकिन उसके जन्म के बाद उसने का-धंधा छोड़ दिया। इसके बाद वह इधर-उधर दोस्तों के साथ फालतू घूमने लगा। इस दौरान उसकी मुलाकात शाहजहांनाबाद क्षेत्र के ईदगाह हिल्स में रहने वाले एक व्यापारी की 26 वर्षीय बेटी सोनिका (परिवर्तित नाम) से हो गई। यह मुलाकात धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। इसके बाद अजहर सोनिका के घर के चक्कर काटने लगा।

यह हुआ आगे: अजहर सोनिका के प्यार में पागल हुआ जा रहा था। वह उसे एक नजर देखने के लिए उसके घर के आसपास घूमता था। इस दौरान सोनिका भी अजहर के प्यार के चक्कर में फंस गई, लेकिन उसे मालूम नहीं था कि अजहर के शातिर दिमाग में कुछ ओर ही चल रहा है। वह योजना के तहत सालभर पहले सोनिका के घर पहुंचा। घर पर सोनिका अकेली थी, उसके परिजन किसी काम से नागपुर गए थे। इसके बाद क्या था, मौका पाकर अजहर ने सोनिका की मोबाइल फोन से अश्लील वीडियो रिकोर्डिंग कर ली। इधर, सोनिका को कुछ पता ही नहीं चला।

ऐसे खुला राज: अजहर ने सोनिका के अश्लील वीडियो को एक पेन-ड्राइव में लोड किया। इसके बाद उसने पेन-ड्राइव को पत्नी समीरा के नजरों से छुपाकर रख दिया। इसी साल जुलाई में साफ-सफाई करते समय अजहर की पेन-ड्राइव समीरा के हाथ लग गई। समीरा भी पढ़ी-लिखी थी, सो उसने घर के कम्प्यूटर में पेन-ड्राइव लगाई और उसमें लोड सोनिका की अश्लील वीडियो देख ली। पहले तो उसे अपने पति की करतूत पर यकीन नहीं हुआ, लेकिन बाद में उसने किसी तरह सोनिका के बारे में पता लगा लिया। इसके बाद उसने सोनिका के भाई को फोन कर अपने पति की हरकत के बारे में बताया और उसे वीडियो की एक सीडी बनाकर भेज दी। इसी सीडी के आधार पर सोनिका के पिता ने शाहजहांनाबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई।

एफआईआर से पहले पकड़ाया अजहर: व्यापारी ने अपनी बेटी की अश्लील वीडियो रिकोर्डिंग की बात शाहजहांनाबाद टीआई जेपी मिश्रा को बताई, तो उनके रोंगटे खड़े हो गए। उन्होंने आनन-फानन में घटना की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को बताई। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज करने से पहले अजहर को उसके घर से पकड़ लिया। पुलिस पूछताछ में अजहर ने बताया कि वह सोनिका से प्यार करता था। उसने उसकी रजामंदी से वीडियो रिकोर्डिंग की। हालांकि, पुलिस ने उससे सख्ती पूछताछ करते हुए अश्लील वीडियो रिकोर्डिंग से पर्दा उठाया। फिलहाल, आरोपी अजहर सेंट्रल जेल में बंद है।

प्यार या जबरदस्ती: इस मामले में अजहर ने पुलिस को प्रेमप्रसंग की बात बताई, लेकिन पुलिस ने फरियादी व्यापारी की शिकायत पर उसकी एक नहीं सुनी। पुलिस अभी तक यह पता नहीं लगा पाई कि यह प्रेमप्रंसग का मामला है, या फिर जबरदस्ती का। टीआई जेपी मिश्रा ने बताया कि सोनिका इंदौर में रिश्तेदारों के घर है। इसके चलते ही उसके बयान दर्ज नहीं हो पाए। उसके बयान होने के बाद ही मामले की स्थिति और परिस्थितियों का खुलासा हो पाएगा।

ब्लैकमेल कर रहा था अजहर: सोनिका के परिजन का आरोप है कि अश्लील सीडी के नाम पर अजहर सालभर से मोनिका को ब्लैकमेल कर रहा था। उसने सीडी की बात परिजन को बताने पर उसे जान से मारने की धमकी भी दी होगी।

समीरा को शक था पति पर: समीरा को सालभर पहले कुछ साथियों से पता चला था कि उसके पति अजहर के चाल-चलन कुछ ठीक नहीं है। वह एक युवती के चक्कर में आ गया है। इसकों लेकर कई बार समीरा का झगड़ा पति से हुआ, लेकिन अजहर ने मामले को बड़े प्यार से शांत करा दिया। उसने समीरा को विश्वास में लिया और उसके प्रेमप्रंसग की कहानी को अफवाह बताया। हालांकि, पेन-ड्राइव से पति की असलियत पता चलने पर उसने पहले पति की काली करतूत की शिकायत थाने में की और बाद में घर छोड़कर मायके चली गई।

इसका खुलासा नहीं: परिजन का आरोप था कि उन्हें किसी ने फोन कर बताया कि उनकी बेटी की अश्लील वीडियो इंटरनेट पर लोड कर दी गई। यह जानकारी पुलिस को पति चली, तो उसने साइबर सेल की सहायता से नेट पर सीडी की तलाश की, लेकिन उसका पता नहीं चला। साथ ही समीरा ने पेन-ड्राइव की सहायत से सीडी बनवाई थी। यह सीडी उसने कहां से बनवाई, पुलिस इस बिंदू पर भी जांच कर रही है। यह दोनों पहलू पुलिस के लिए तेढ़ी खीर साबित हो रहे हैं।

गोपनीयता हुई भंग: सोनिका के परिजन मामले को गोपनीय रखने की शर्त पर शाहजहांनाबाद थाने में अजहर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी, लेकिन मामला मीडिया में आने के बाद परिजन घर पर ताला लगाकर इंदौर चले गए हैं। इसके चलते ही अभी तक युवती के बयान भी दर्ज नहीं हो पाए हैं।

पहले भी आ चुके हैं मामले

तीन बच्चियों का अश्लील एमएमएस का मामला : रातीबड़ स्थित केरवा डेम पर गत 29 मार्च 2010 को रोशनपुरा बस्ती निवासी तीन बच्चियों की अश्लील एमएमएस बनाने की कोशिश की गई। हालांकि, डेम स्थित चौकी पुलिस ने आरोपी रामस्वरूप और सुनील को गिरफ्तार कर लिया था। आरोपी पिकनीक मनाने का झांसा देकर बच्चियों को डेम पर ले गए थे। वहां आरोपी उनके कपड़े उताकर मोबाइल फोन से वीडियो रिकोर्डिंग कर रहे थे। इससे पहले भी आरोपी एक अन्य बच्ची का एमएमएस बना चुके हैं।
मोनिका बेदी का अश्लील एमएमएस बनाने का मामला: फर्जी पासपोर्ट कांड मामले में सालभर तक भोपाल सेंट्रल जेल में रही फिल्म अभिनेत्री मोनिका बेदी का अश्लील एमएसएस बनाने का मामला सामने आया था। आरोप था कि जेल के बाथरूम में लगाए गए कैमरों की मदद से मोनिका बेदी का एमएमएस बनाया गया। इस मामले की जांच में बाथरूम में कैमरा लगाए जाने की बात सही नहीं पाई गई। साथ ही मोनिका के बैरक में रहने वाली महिला कैदियों ने अपने बयानों में एमएमएस बनाए जाने की बात से इंकार कर दिया था।

सहेली के भाई ने बनाई अश्लील सीडी: महिला थाने में फरवरी 2010 को एक बारहवीं की छात्रा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसकी सहेली के भाई और दोस्त ने उसकी अश्लील सीडी तैयार की है। वह उसे बहला फुसलाकर अपने साथ ले गए थे। उसका आरोप था कि सीडी के नाम पर उसे ब्लैकमेल और उसके साथ दुष्कृत्य किया गया। इस मामले में पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर उन्हें जेल भेज दिया था।

छात्रा की बनाया अश्लील एमएमएस: तीन साल पहले बैरागढ़ में रहने वाली एक छात्रा का चार युवकों ने मिलकर सामूहिक रूप से अश्लील एमएमएस बनाया था। यह एमएमएस आरोपियों ने अपने अन्य साथियों को भेज दिया था। पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया था। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया। सभी आरोपियों को सजा भी हुई।

No comments:

Post a Comment